Search This Blog

Featured post

Top 10 Solar Companies in India 2019

Thursday 21 February 2019

सौर प्रणाली के लिए 2019 में नई सब्सिडी योजना

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने Grid से जुड़े Rooftop Solar Program के दूसरे चरण के लिए 40 GW Projects की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए Central Financial Support के साथ Rs. 118.14 Billion (~ $ 1.66 Billion) की अपनी Year 2022 स्वीकृति दी है।

Rooftop Solar कार्यक्रम के चरण- II में Residential Sector के लिए Central Financial Assistance (CFA) का पुनर्गठन किया गया है। 3 kW तक के Rooftop Systems के लिए 40 प्रतिशत (40%) CFA उपलब्ध होगा, जबकि 3 kW से अधिक की Rooftop Systems और 10 kW तक, CFA का 20 प्रतिशत (20%) उपलब्ध होगा।

समूह हाउसिंग सोसाइटी या आवासीय कल्याण संघों के मामले में, सहायता के लिए पात्र अधिकतम क्षमता 500 kW है और CFA को आम सुविधाओं तक बिजली की आपूर्ति के लिए Rooftop Solar परियोजनाओं के लिए 20 प्रतिशत (20%) तक सीमित किया जाएगा।

Residential Category के तहत CFA Benchmark लागत या निविदा लागत, जो भी कम हो, 4,000 MW क्षमता के आधार पर प्रदान किया जाएगा। हालांकि, अन्य श्रेणियों जैसे Institutional, Educational, Social, Government, Commercial, Industrial Categories के लिए Financial Support सहायता उपलब्ध नहीं होगी।

Government का इरादा वर्ष 2022 तक 40 GW Rooftop Solar Projects को प्राप्त करने में DISCOMs की भागीदारी को बढ़ाने का है। इसलिए, चरण- II कार्यक्रम के तहत, Financial Year में हासिल की गई Rooftop Solar Capacity के आधार पर DISCOM को प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।  ये प्रोत्साहन DISCOMs को अपने क्षेत्र में Rooftop Solar Program के तेजी से कार्यान्वयन के लिए एक सहायक वातावरण बनाने में सक्षम करेंगे।

DISCOMs को प्रोत्साहन केवल कार्यक्रम के तहत 18,000 मेगावाट की प्रारंभिक क्षमता वृद्धि के लिए उपलब्ध होगा। कार्यक्रम में प्रति वर्ष 45.6 टन और कुशल और अकुशल श्रमिकों के लिए लगभग 9,39,000 नौकरियों में कार्बन उत्सर्जन में कटौती की उम्मीद है।
Stylish Related Post Widget

No comments:

Post a Comment